नवरात्र के इन 9 दिनों में भूलकर महिलाएं न करें ये 5 काम, वरना पूरे परिवार को होगा नाश

शेयर करे

ये तो आप सभी जानते ही हैं कि आज से नवरात्र पर्व की शुरूआत हो चुका है, वहीं इस दौरान हर कोई बेहद ही सच्‍चे मन से माता की अराधना करता है आपको बता दें कि इस त्‍योहार का महत्‍व हिंदूधर्म में बेहद ही ज्‍यादा है इतना ही नहीं इसके अलावा ये भी बता दें कि हिंदू धर्म के अनुसार नवरात्रि के इन 9 दिनों में हर किसी को सतर्क रहना चाहिए जी हां क्‍योंकि इससे देवी मां नाराज नहीं हो। भारत में नवरात्रि का उत्सव मनाया जाएगा और जिसे भारत के कोने-कोने में सबी बहुत धूमधाम से मनाते हैं।

दरअसल इन 9 दिनों हर भक्‍त यही प्रयास करता है कि वो माता को प्रसन्‍न कर सके इसके लिए वो भरपूर प्रयास करता है व्रत करता है पूजा पाठ करता है लेकिन अगर बात करें इन 9 दिनों की तो कई लोगों से इस दौरान अनजाने में ही कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे माता नाराज हो जाती हैं और आपका सारा प्रयास सारी पूजा असफल हो जाती है। माता के इन नौ स्वरूपों के अलग-अलग तात्पर्य होते हैं और नौ दिनों में हमें ऐसी कोई चीज नहीं करनी चाहिए जिससे माता रानी रुष्ट हों और आपका पूजा करना या व्रत रखना असफल हो जाए। इस पर्व को हर कोई हर्षोल्लास के साथ मनाता है।

आज हम आपको खासकर महिलाओं से जुडी कुछ ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जो आपके बेहद काम की है। जी हां जैसा की हम सभी जानते हैं की जो महिलाएं नवरात्रि के नौ दिनों में मां गौरी की पूजा करती हैं मां उसे विशेष वरदान प्रदान करती हैं। वहीं आपको ये भी बता दें कि इसके अलावा महिलाओं को कुछ ऐसे काम है जिसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना उनको देवी मां का प्रकोप झेलना पड़ता है।

Source-Google
तो आइए जानते हैं वो खास बातें जो महिलाओं को अनजाने में भी भूल से नहीं करना चाहिए

1. सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि हर महिला को ये ध्‍यान रखना चाहिए की उसके घर में इन नौ दिनों में लहसुन या प्याज का सेवन ना किया जाए क्‍योंकि इसकी गंध घर में फैलने से वातावरण दूषित हो जाता है।

2. वहीं अब दूसरी बात ये हैं की जिस भी घर में अगर माता रानी का कलश स्थापित किया गया है उस घर का कोई भी सदस्‍य इन 9 दिनों तक दाढ़ी, नाखुन और बालों को नहीं कटवाना चाहिए।

3. वहीं इसके अलावा ये भी ध्‍यान रखना चाहिए की नवरात्र के इन 9 दिनों के दौरान गलती से भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए वरना घर में संकट आ सकती है।

4. बताते चलें की नवरात्र के इन 9 दिनों के दौरान अगर व्रत में हैं तो आपको इसमें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए यानि की आपको अपने पार्टनर से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

Source: Google

5. अक्‍सर होता ये हैं की इन 9 दिनों में सुबह जल्दी उठकर महिलाएं अपना श्रंगार भी ठीक से नहीं कर पातीं और ना ही वे सिंदूर लगाती हैं। लेकिन कोशिश करें की इन 9 दिनों में आपको सुबह पूजा के समय खुद को अच्छा बनाना होगा खासकर महिलाओं को सिंदूर जरूर लगाना चाहिए।

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *