जाने आखिर अपने घर में किस भाषा में बात करते है महानायक अमिताभ बच्चन

शेयर करे

अगर हम बॉलीवुड गलियारों की बात करे तो बॉलीवुड के महानायक यानि अमिताभ बच्चन को तो हर कोई बखूबी जानता है.‘स्टार ऑफ द मिलेनियम’, हिंदी सिनेमा के सबसे चहेते कलाकार अमिताभ बच्चन. अमिताभ उन चंद अभिनेताओं में से हैं जिनकी एक्टिंग की रेंज ने उनके आलोचकों को भी हरदम चौंकाया है. करीब आधी सदी तक हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में दर्शकों के दिलों पर राज करना आसान नहीं.अमिताभ बच्चन दाएं और बाएं, दोनों हाथों से लिख लेते हैं. गौरतलब है कि आज कल अमिताभ बच्चन अपने शो केबीसी को लेकर काफी सुर्खियों में रहते है. जी हां आपकी जानकारी के लिए बता दे कि केबीसी के कई  सीजन शुरू हुए और यह लोगो को हमेशा की तरह काफी पसंद भी आया है अब ये तो सब जानते ही है कि शो के दौरान अमिताभ बच्चन ज्यादातर शुद्ध हिंदी का ही इस्तेमाल करते है, लेकिन कभी कभी उन्हें अंग्रेजी भाषा का भी इस्तेमाल करना पड़ता है. बरहलाल अमिताभ बच्चन को देख कर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है, कि उन्हें हिंदी भाषा कितनी पसंद है. हालांकि इस बारे में अमिताभ बच्चन का क्या कहना है, ये आप खुद ही पढ़ लीजिये.

Source-Google

सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि केबीसी का नया सीजन हाल ही में यानि तीन सितम्बर को शुरू हुआ था . बरहलाल शो के दौरान अमिताभ बच्चन जब हॉट सीट पर बैठते है, तब वह दर्शको से और सीट पर बैठे प्रतियोगी से एक ही तरीके से बातचीत करते है. ऐसे में जब अमिताभ बच्चन से हाल ही में यह सवाल पूछा गया कि क्या उन्हें ऐसा लगता है कि नयी पीढ़ी हिंदी भाषा का इस्तेमाल काफी कम कर रही है ? क्या नयी पीढ़ी वास्तव में भाषा के स्तर पश्चिमी हो रही है. हालांकि आज के समय में इस सवाल का जवाब देना ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन फिर भी अमिताभ बच्चन ने इस सवाल का बड़े ही आकर्षक तरीके से जवाब दिया. जी हां आप खुद ही उनका यह आकर्षक जवाब पढ़ लीजिये. बरहलाल इस सवाल के जवाब में बिग बी ने कहा कि हां वह इस बात से सहमत है.

इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कहा कि जब केबीसी की बात आती है, तब वह कोई भी चीज किसी पर जबरदस्ती नहीं थोपते. अब यूँ तो इस शो की भाषा हिंदी है तो ऐसे में उन्हें भी हिंदी में ही बोलना पड़ता है. वैसे अमिताभ बच्चन का मानना है कि अगर यह चीज नयी पीढ़ी को हिंदी बोलने के लिए प्रेरित करती है, तो यह वास्तव में अच्छी बात है. इसके इलावा अमिताभ बच्चन ने बताया कि आज कल जब उन्हें रोमन हिंदी में लिखी हुई स्क्रिप्ट मिलती है, तब वह उस स्क्रिप्ट को वापिस भेज देते है और उसे देवनागरी लिपि में लिखने के लिए कहते है.

Source-Google

हालांकि यहाँ कुछ लोग ये भी जानना चाहते है कि आखिर अमिताभ बच्चन अपने घर में अपने परिवार के साथ किस भाषा में बात करते है. बता दे कि जब इस बारे में उनसे पूछा गया तो उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि हम सब एक यूनिवर्सल भाषा में बात करते है. जी हां उन्होंने कहा कि वह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ में बात करते है. इसके बाद उन्होंने कहा कि उनके परिवार में कुछ लोग उत्तर भारत से है, तो वही कुछ लोग दक्षिण से है और कुछ लोग पश्चिम बंगाल से है. ऐसे में उनके घर में हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, बंगाली और कई दूसरी भाषाओ का इस्तेमाल होता है.

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *