गर्भावस्था के दौरान यदि प्रेगनेंट महिला करती है इन चीजों का सेवन तो बच्चा होगा फोरेनर जैसा गोरा और स्मार्ट

शेयर करे

हर महिला चाहती है कि उसका बच्चा सबसे स्वस्थय और सुंदर हो। इसके लिए वह अपने प्रेगनेन्सी के दिनों में तरह-तरह की चीजें खाती है। घरेलू नुस्खों की बात करें तो इस दौरान बहुत सी महिलाएं इस दौरान दादी-नानी के बताए गए चीजों को भी खाती हैं इस आस के साथ कि उनका बच्चा गोरा पैदा होगा। आज हम आपको उसी फूड्स आइट्मस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बच्चे गोरा होने की चाह लिए हर महिला खाती है। वैसे तो बच्चे का रंग मां-बाप के रंग पर ही जाता है लेकिन लोगों में मान्यता है कि कुछ खास तरह के फूड्स को अपने डाइट में शामिल करके होने वाले बच्चे का रंग गोरा हो सकता है।

1.सबसे ज्यादा जिस चीज को गर्भावस्था के दौरान खाया जाता है वह है संतरा। महिलाएं मानती हैं कि संतरा खाने से उनके बच्चे गोरे पैदा होते हैं क्योंकि संतरे में विटामिन c पाया जाता है जो की रंगत निखारने के लिए बहुत ही जरूरी होता है इसके साथ ही इसे खाने से महिला को प्रैग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज से भी राहत मिलती है। इसके अलावा शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

२.कहते हैं अंगूर खाने से आपके बच्चे का रंग गोरा हो सकता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इससे निकलने वाले विटामिन सी आपके बच्चे का रंग तो साफ करेंगे ही लेकिन यह आपकी सेहत के लिए परेशानी भी दे सकते हैं। यही कारण है कि गर्भावस्था के दौरान कम ही सही लेकिन अंगूर का सेवन करना चाहिए।

3.माना जाता है कि गर्भावस्था में बादाम खाने से केवल शिशु का रंग ही नहीं गोरा होता बल्कि शिशु के विकास में भी मदद मिलती है। बादाम में विटामिन इ भरपूर मात्रा में होता है।यह शिशु के बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। रात में भीगे हुए बादाम के सुबह दूध के साथ खाने से ज्यादा फायदा होता है।

4 केसर वाला दूध पिने से भी बच्चे के चेहरे में निखार आता है इसके लिए आप एक गिलास दूध में 4 से 5 केसर के रेशे डालें और उबाल लें। जबदूध गुनगुना हो जाए तो इसे पीएं। लेकिन इसका ज्यादा सेवन भी आपको परेशानी में डाल सकता है इसलिए आपको केसर वाले दूध का सेवन करना चाहिए लेकिन कम मात्रा में।

5.कहा जाता है कि नारियल का पानी हो या नारियल प्रेगनेन्सी के दौरान दोनों ही चीजें फायदेमंद होती हैं। इसे खाने से होने वाले बच्चे का रंग भी साफ हो सकता है।

6.गर्भावस्था के दौरान सुंदर और गोरा बच्चा पाने के लिए गर्भवती महिला को वंशलोचन नामक जड़ी बूटी का सेवन करना चाहिए और इस प्रक्रिया को करने के लिए आप इस चूर्ण को एक ग्लास दूध में मिला कर रोजाना सोने से पहले पिए |

7.एक स्वस्थ और गोरे रंगत वाले शिशु के लिए गर्भवती महिला को ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे की अखरोट ,मछली आदि |

8.बच्चे की रंगत निखारने के लिए आप सौंफ का सेवन भी कर सकती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो पेट साफ करने में और बच्चे का रंग निखारने में काफी मददगार साबित होता है |

9.गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान सेब का मुरब्बा भी खाना चाहिए इससे बच्चे के मस्तिष्क का अच्छे से विकास होता है और बच्चा तंदरुस्त भी पैदा होता है इसके अलावा खाने के साथ या उससे पहले भी आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए। इसे खाने से भी बच्चे के रंग पर असर होता है।

10.गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को रोजाना २ से 3 ग्लास दूध जरुर पीना चाहिए इससे बच्चे की हडियाँ मजबूत होती है और और साथ ही रंग भी साफ होता है|

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *