सफ़र के दौरान उल्टी आने की समस्या से हैं परेशान तो आजमायें ये तरीके, नहीं आएगी उल्टी

शेयर करे

बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें कहीं भी सफ़र करने के दौरान उल्टी आदि होने की समस्या ज्यादातर होती है. अक्सर कुछ लोगों को कार में या फिर बस में सफ़र के दौरान उल्टी आने की समस्या आम होती है. बहुत से लोग इस आम समस्या से अमूमन सफ़र के दौरान परेशान रहते हैं, इसके आलवा आमतौर पर जब लोग पहाड़ी रास्तों पर सफ़र कर रहे होते हैं तो उस दौरान भी उल्टी आने की समस्या एक आम बात है. अब ये बात भले ही आम हो लेकिन लोगों को अप्रेशंई तो होती ही है, आज हम आपके इसी परेशानी को दूर करने के लिए कुछ ख़ास उपाय लेकर आये हैं जिसे जानने के बाद आप भी सफ़र के दौरान आने वाली उल्टी की समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकेंगे.

तो आईये आपको बताते हैं की आखिर क्या कौन से हैं ये नुस्खे

आपको बता दें की यदि आप भी अक्सर बस या कार में सफ़र करने के दौरान उल्टी की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको कहीं पर भी ट्रेवल करने के दौरान अपने साथ फ्रेश फ्रूट और फ्रूट जूस जरूर रख लेना चाहिए. बता दें की यदि आप भी कहीं पर भी ट्रेवल करने के दौरान उल्टी आने की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको अपने साथ फ्रेस फ्रूट और फ्रूट जूस जरूर कैर्री करना चाहिए. बता दें की सफ़र एक दौरान जब भी आपको उलटी जैसा लगे आप फ्रूट जूस पि लें या फी कोई फल खा लें, ऐसा करने से पेट में उत्पन्न होने वाली गर्मी की समस्या से निजात मिलता है और उल्टी नहीं आती है. आपको बता दें की सफ़र के दौरान उल्टी आने का सबसे बड़ा कारण होता है पेट में उत्पन्न होने वाली गर्मी जिसके ऊपर कण्ट्रोल पाना बहुत आवश्यक होता है.

इसके आलवा जब भी ट्रेवल करने के दौरान उल्टी जैसा फील हो तो तुरंत ही कहीं अपर गाड़ी रुकवाकर अदरक वाली चाय पि लें या फिर आप इसे अपने साथ थर्मस में भरकर भी ले जा सकते हैं. बता दें की अदरक वाले चाय के आलवा आप कोई भी जिंजर टॉफ़ी या फिर सबूत कच्छा अदरक लेकर भी यदि अपने मुह् में रखते हैं तो इससे भी उल्टी नहीं आती है. सफ़र के दौरान उल्टी आने की समस्या को दूर करने में अदरक काफी सहायक होता है क्यूंकि ये आपके मुह् के स्वाद को बदल देता है जिससे उल्टी नहीं आती है. बता दें की सफ़र के दौरान अपने मुहं पर यदि आप एक रुमाल में कुछ बूँदें मिंट का तेल डालकर रखते हैं तो इससे भी उल्टी आने की समस्या से काफी राहत मिलता है. आप चाहे तो कोई भी मिंट की गोली भी सफ़र के दौरान अपने मुहं में रख सकते हैं. इतना ही नहीं बल्कि आप उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए यदि सफ़र के दौरान अपना सारा ध्यान म्यूजिक सुनने पर देते हैं तो इससे भी काफी हद तक उल्टी आने की समस्या से राहत मिलती है. कोशिश करें की यदि आपको उल्टी आती है तो विंडो सीट पर ही बैठे ताकि आपको बाहर की हवा लगती रहें, ये भी उल्टी से निजात पाने का एक बेहतर उपाय है.

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *