ये 5 चीजें शरीर को साफ और स्वस्थ रखती हैं

शेयर करे

आज का हमारा जीवन-शैली, खान-पान और आसपास का माहौल हमारे सेहत पर काफी असर डालता है। जिस कारण शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्व बन जाते हैं। जिन्हें बाहर निकालना अति आवश्यक हो जाता है। ऐसे तो विषैले तत्वों को बाहर निकाल कर शरीर को साफ बनाए रखने के लिए शरीर का अपना अलग तरीका भी होता है। जैसे यह तत्व किडनी और लीवर के रास्ते भी बाहर आ जाते हैं।

परंतु कई बार कुछ तत्व हमारे शरीर के अंदर ही रह जाते हैं जिसे दवाई लेकर बाहर निकालना पड़ता है। तो हमें दवाएं ना खानी पड़े और यह विषैले तत्व भी हमारे शरीर से बहार हो जाए, इसके इलाज के लिए हमारे आस-पास कुछ घरेलू खाद पदार्थ भी मौजूद हैं। जिन के उपयोग(सेबन) से यह विषैले तत्वों से हमरे शरीर की सुरक्षा होती है। और यह खाद्य पदार्थ काफी सहजता से उपलब्ध हो जाते हैं। जानकारी के अभाव में हम इन खाद पदार्थों का सही-सही उपयोग नहीं कर पाते हैं। तो चलिए आज आज आपको उन खाद पदार्थों के बारे में बताते है जिसके सेबन करके आप अपने शरीर को साफ़ और स्वस्थ रख पाएंगे।

1. हरा प्याज

दोस्तों हरे प्याज में सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती है जो शरीर के विषैले तत्वों को खत्म करने में बहुत सहायक होता है, और एंजाइम को भी सक्रिय कर देता है। इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में होता है जो शरीर के वजन को भी नियंत्रित करता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है, तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम रहता है। हड्डियों के कमजोर होने की ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचने के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद रहता है।

2. हरा धनिया

इसमें मौजूद एंटीफंगल एंटीसेप्टिक तत्व नुकसानदायक तत्वों को कोशिकाओं से दूर रखते हैं और लीवर की सफाई करने वाले एंजाइम को बढ़ाते हैं। इसकी हरी पत्तियों को कच्चा चबाने से या खाने में डालने से शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसलिए इसका नियमित सेवन लाभकारी होता है।

3. खीरा

खीरा और ककड़ी खा कर शरीर के लिए जरूरी पानी की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। पानी शरीर की आधी नुकसानदायक चीजों को पेशाब द्वारा शरीर से बाहर कर देता है। खीरा में मौजूद 95 प्रतिशत पानी पेशाब के माध्यम से खतरनाक रसायन और एसिडिक पदार्थों को बाहर कर देता है। इसे सलाद के रूप में खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में इसके सेवन से प्यास भी कम लगती है और यह हमें तरोताजा भी रखती है।

4. सूरजमुखी का बीज

यह बीज विटामिन E और सेलेनियम केमिकल से भरपूर लीवर के काम करने की क्षमता को बढ़ाते हैं, और इसके बीज शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बनने से भी रोकते हैं। यह ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले केमिकल डोपामाइन d1 को भी कम करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिल को हेल्दी रखने में भी काफी असर कारक होता है।

5. अखरोट

अखरोट खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिल को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही डिटॉक्सिफिकेशन का काम बखूबी से करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम कॉपर और बायोटीन कैंसर की बीमारी को दूर रखता है। इसको खाकर प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को भी कम किया जा सकता है। इसका एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके सेवन से असमय आने वाले बुढ़ापे की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

तो दोस्तों क्यों ना हम इनका सेवन करें और अपने शरीर को स्वस्थ और साफ बनाए रखें। और इनमें मौजूद गुणकारी तत्वों का लाभ उठाएं। यदि यह जानकारी आपको पसंद आती है तो अपने कमेंट द्वारा हमे प्रेरित करें। ताकि हम आगे भी आपके लिए नई नई जानकारी लेकर आते रहे।

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *