लीवर, किडनी व फेफड़े को अंदर से साफ कर, 7 दिनों के अंदर मजबूत बना देगा इस पौधे का पत्‍ता

शेयर करे

स्वस्थ रहने और अच्छी सेहत के लिए मिनरल्स युक्त आहारों का सेवन बहुत जरूरी है। भोजन में मिनरल्स की कमी के कारण आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिंक, प्रोटीन, आयरन, फोलिक एसिड जैसे मिनरल्स आपको स्वस्थ रखने और बीमारियों को दूर करने में मदद करते है।आज हमारी जीवनशैली इतनी ज्यादा गड़बड़ हो गयी है की हम छह कर भी खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं और ऐसे में हम आए दिन किसी ना किसी तरह की छोटी-मोटी बीमारियों से घिरे रहते है और कभी कभी तो हम काफी गंभीर बीमारी जैसे की उच्च रक्तचाप, लिवर आदि से जुड़ी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में हमे तमाम तरह की हिदायत और ढेर सारी दवाई खानी पड़ती है जो बेशक हमारे इस रोग को तो सही करती है मगर कहीं और पर भी असर डालती है।आज हम आपको एक ऐसी पत्ती के बारे में बताने अरहे है जो इस तरह की तमाम सभी बीमारियों का चुटकियों में इलाज करती है वो भी बिना किसी खर्च और साइड इफैक्ट के।

Source-Google

आपको जिस चीज़ के बारे में बताने जा रहे है उसकी मदद से आपके शरीर को पूरी तरह से साफ करके किडनी, लिवर और ह्र्दय को एकदम दुरुस्त बना देती है। अक्सर ही जब भी कभी हम आम का नाम सुनते हैं तो हुयमरे मुंह में पानी आ जाता है। अब आम के स्‍वाद का तो हर कोई दीवाना होता है साथ ही साथ आपने आम के स्‍वास्‍थ्‍य-लाभ के बारे में तो सुना ही होगा, मगर यहाँ ध्यान दीजिएगा की क्‍या आपने कभी आम के पत्‍तों के फायदे के बारे में सुना है, असल में आज हम आपको आम के पत्‍तों से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें की उच्च रक्त चाप या फिर मधुमेह आदि के इलाज के लिए आम के पत्‍ते बहुत ही उपयोगी माने जाते हैं। बताया जाता है की इसमें एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं, जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में मदद करते हैं साथ ही साथ यह मधुमेह एंजियोपैथी और मधुमेह रेटिनोपैथी के इलाज में भी काफी हद तक मदद करता है।कई लोग मुधुमेह होने की स्थिति में आम के पत्‍तों की चाय बनाते हैं ताकि उसके गुणों से उन्हे शुगर से छुटाकारा मिल सके।

Source-Google

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की जिन भी लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो उन्हे नियमित रूप से आम की पत्ती का काढ़ा बनाकर सेवन करना चाहिए, इससे काफी हद तक लाभ मिलता है और इसका कोई दुसप्रभाव भी नहीं पड़ता। जी हां क्‍योंकि ये घरेलू नुस्‍खा है इसलिए इसका साइडइफेक्‍ट नहीं पड़ता।

आपको यह भी बताते चलें की आम की पत्ती दिल से संबंधित बीमारी को भी हमेशा के लिए खत्म करने में काफी ज्यादा सहायक होती है। बताया जाता है की यदि आप हृदय संबंधी बीमारी से पीड़ित है तो आपके लिए यह भौत ही आवश्यक है की आप आम की सुखी पत्ती का चूर्ण बना लेना है और फिर उस चूर्ण को नियमित रुप से प्रतिदिन पानी के साथ सेवन करें।

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *