अगर बच्चे आपसे फोन लेने की जिद करें तो उसे देने से पहले करें ये सेटिंग.

शेयर करे

हम सभी जानते हैं कि आज का युग कंप्यूटर का युग कहलाता है और दुनिया भर में टेक्नोलॉजी का विस्तार तेजी से हो रहा हैं। और आजकल के बच्चे भी तेजी से इन्हें सीख रहें हैं। स्मार्टफोन भी उनमें से एक तकनीक है जो आज से समय में लगभग बच्चों से लेकर बूढों तक सभी इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर बच्चे स्मार्टफोन हाथ में लेते ही उसमें ​गेम खेलना शरू कर देते है या अपनी पसंद की ​वीडियो देखना शरू कर देते हैं। ऐसे में आपके मन में डर रहता है कि कहीं बच्चे आपके फोन से कहीं गलत कॉल नहीं कर दें। या कोई जरूरी मैसेज और फोटो को डिलीट नहीं कर दें। अत: बच्चों को फोन देने से पहले आप से सेटिंग कर लें जिससे आपके फोन में कोई नुकसान नहीं हो।

इस समस्या को दूर करने का उपाय है ‘परेन्टल कन्ट्रोल’ को यूज करना

इसके लिए सबसे पहले नया यूजर अकाउंट बनाना होगा इसके लिये Settings>user>Add User>Profile में जाकर गूगल अकाउंट बनाये। इसके साथ Alternative Mail option में अपनी ई-मेल आईडी डाले जिसे गतिविधियों पर नजर रख सकें

इसे अलावा गूगल प्ले स्टोर में ​भी कुछ सेटिंग करके आप अपने फोन को सिक्योर कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में जाके राईट में तीन लाइनों पर ें उसके बाद सेटिंग ऑपशन पर जाये और Parental Controls ऑपशन को ऑन कर दें। और इसके बाद आपको पिन इंटर करना पड़ेगा यदि कोई गूलल प्ले से ऐप डाउनलोड करना चाहेगा तो उसे ये पिन इंटर करना पड़ेगा।

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *