भारत की कार्रवाई से डरा पाकिस्तान, बदला मसूद अजहर का ठिकाना

शेयर करे

भारतीय वायुसेना ने मिराज विमानों से सुबह साढ़े 3 बजे जैश ए मोहम्‍मद के ठिकानों पर 1000 किलोग्राम बम गिराए। इस हमले से जैश के कई आतंकी कैंप तबाह हो गए।

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्‍तान को अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जवाब देना भारी पड़ रहा है। पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने की हर संभव कोशिश भारत के द्वारा हो रही है। ऐसे में पाकिस्‍तान को ये डर भी सता रहा है कि भारत एक और सर्जिकल स्‍ट्राइक ना कर दे। जैश-ए-मुहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को देकर भी पाकिस्‍तान बेहद चिंतित है।

इस बीच सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ मसूद अजहर को ‘सेफ जोन’ में छिपा दिया है। लेकिन पाकिस्‍तान किसी भी बिल में जैश सरगना मसूद अजहर को छिपा कर रखे भारत उसे खोज ही निकालेगा। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मसूद अजहर को बीते 17-18 फरवरी यानी पुलवामा हमले के तुरंत बाद रावलपिंडी से बहावलपुर के नजदीक कोटघानी भेजा गया है।

इसके साथ ही आइएसआइ ने मसूद अजहर की सुरक्षा भी बढ़ा दी है। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के आतंकी ने आत्मघाती हमला कर 40 जवानों को शहीद किया था। इस हमले के बाद से ही भारत में पाकिस्तान से बदला लेने की मांग उठ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी साफ कह चुके हैं कि आतंक के सरपरस्तों से पूरा हिसाब किया जाएगा।

खुफिया एजेंसियों को शक है कि मसूद अजहर को पाकिस्तान सेना के सेवानिवृत अफसरों की तरफ से सुरक्षा प्रदान की गई है।अजहर के लिए यह विशेष सुरक्षा घेरा आज से नहीं बल्कि तीन वर्ष पहले बनाई गई थी। जब पठानकोट हमले के बाद पाकिस्तान की नवाज शरीफ सरकार ने मसूद अजहर व इसके कुछ संबंधियों को नजरबंद किया था। जनवरी, 2016 में इसे नजरबंद किया गया और तकरीबन पांच महीने बाद इसे विशेष सुरक्षा में कहीं और स्थानांतरित किया गया।

खुफिया एजेंसियों की मानें तो बहावलपुर स्थित जिस मस्जिद की बात की जा रही है संभवत: अब जैश उसका पहले की तरफ इस्तेमाल नहीं करता। जैश किसी और जगह से संचालित हो रहा है।

भारत में हर दिन रक्षा मंत्रालय समेत गृहमंत्री और दूसरे उच्च स्तरीय अधिकारियों की बैठक हो रही है और पुलवामा हमले के जवाब की रणनीति पर काम चल रहा है। ऐसे में पाकिस्तान की जमीन से आतंक को बढ़ावा देने वाली वहां की खुफिया एजेंसी ने मसूद अजहर को सुरक्षित ठिकाने पर छिपा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, जानकारी मिली है कि मसूद अजहर को रावलपिंडी से बहावलपुर में सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया गया है।

शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *