देखिये चमत्कार,अगर आपकी भी चढ़ गई है नस पर नस तो फौरन करें इनमें से कोई भी 1 उपाय

शेयर करे

आपने अपने आसपास ऐसे बहुत से लोग देखे होंगेजिनकी नस चढ़ जाती है , गलत तरह से बैठने या एकदम झटके से उठने से बहुत बार नस चढ़ जाती है. जिस भी व्यक्ति की नस चढ़ जाए उसको बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.उसे बहुत तेज़ दर्द होता है जब तक नस न उतर जाए तब तक उस व्यक्ति को बहुत तेज़ दर्द का सामना करना पड़ता है कई बार ये दर्द नस उतरने के बाद  भी रहता है जिससे  ना वो व्यक्ति ठीक से उठ पाता है ना बैठ पाता है. अगर साफ़-साफ़ शब्दों में कहा जाए तो नस चढ़ने के बाद व्यक्ति की जिंदगी वैसी बिल्कुल भी नहीं रहती जैसे पहले होती थी, क्योंकि नस चढ़ने का दर्द इतना ज्यादा होता है कि वो सहन नहीं किया जा सकता. हालाँकि बहुत से लोग इसका इलाज़ करवाने के लिए डॉक्टरों के पास भी जाते हैं, लेकिन उन्हें फिर भी लाभ नहीं मिलता.

पैर की नस चढ़ना

Source-Google

ये है नस पर नस चढ़ने के लक्षण

सिर्फ उठने या बैठने से ही नहीं कभी-कभी चलते-चलते भी नस चढ़ जाती है. नस चढ़ने की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. जिस भी व्यक्ति की नस चढ़ती है उसको पैरों में दर्द,पैरों का सुन्न हो जाना,झुनझुनाहट होनी शुरू हो जाती है. शरीर के जिस भी हिस्से की नस चढ़ती है वो हिस्सा बिल्कुल भी हिल-डुल नहीं सकता और जब आप उस हिस्से को जरा भी हिलाने की कोशिश करते है तो आपको उस जगह में बहुत ज्यादा दर्द होना शुरू हो जाता है.

Source-Google

नस चढ़ने पर पैरों में होता है असहनीय दर्द

नस पर नस चढ़ने के दर्द से निजात पाने के होते हैं बहुत से उपाय

आपने नस चढ़ने के दर्द से निजात पाने के लिए बहुत से उपाय पढ़े भी होंगे और कभी ना कभी उन्हें अपनी जिंदगी में अपनाया भी जरुर होगा. इनमें से ऐसे बहुत से उपाय होंगे जिनको अपनाकर आपको लाभ भी हुआ होगा और लाभ नहीं भी हुआ होगा,कई बार बीमारियों को घरेलू उपचार से भी ठीक किया जा सकता है यदि घरेलू उपचार से भी बीमारी ठीक न हो तो डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए , लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनको अगर नस चढ़ जाने पर किया जाए तो आपको नस चढ़ने के दौरान होने वाले दर्द  से छुटकारा मिल सकता है. तो चलिए अब आप भी जान लीजिये वो छोटे-छोटे उपाय…

Source-Google

नस चढ़ने पर होने वाले दर्द को कम करने के होते है बहुत से उपाय ,ये है कुछ उपाय

1.नमक की मदद से नस चढ़ जाने पर होने वाले दर्द से पाया जा सकता है छुटकारा

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नमक का उपयोग करने से नस चढ़ने पर होने वाले दर्द से निजात पाई जा सकती है. शायद आपको ये बात जानकर पहले यकीन ना हो, लेकिन ये बात 100% तक सत्य है. बता दें कि जिस समय आपकी नस चढ़े उस समय बस हल्का सा नमक खा लें. नमक खाने के बाद उस जगह की बर्फ से अच्छी तरह से थोड़ी सी सिकाई करें. ऐसा करने से आपका दर्द कुछ ही देर में गायब हो जायेगा.

Source-Google

नमक से होता है बहुत फायदा

2.केला भी होता है बहुत मददगार

अगर आप नमक का सेवन नहीं करना चाहते तो आप केले का सेवन करके भी नस चढ़ने में होने वाले दर्द से निजात पा सकते है. अब आपके मन में भी ये सवाल जरुर आ रहा होगा कि आखिर कैसे केला खाकर इस दर्द से हमेशा के लिए निजात पाई जा सकती है? तो बता दें कि केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है और ये किसी भी तरफ के दर्द से मिनटों में छुटकारा दिला सकता है.

Source-Google

केले की मदद से पाया जा सकता है नस पर नस चढ़ने के दर्द से छुटकारा

3. ऊँगली के नाखूनों के नीचे वाले हिस्से को दबाने से भी मिलती है नस चढ़ने पर होने वाले दर्द से राहत

वहीँ अगर आपको ये 2 तरीके अपनाकर भी नस चढ़ने के दर्द से छुटकारा ना मिले तो आप एक और छोटा सा उपाय कर सकते है. इस उपाय को करने के लिए आपके जिस भी पैर की नस चढ़ी है उस पैर के तरफ वाले हाथ के बीच वाली ऊँगली के नाखूनों के नीचे वाले हिस्से को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखें. ऐसा तब तक करते रहे जब तक आपको दर्द में राहत ना मिल जाए. ऐसा करने से आपको जल्द से जल्द इस दर्द में जरुर राहत मिलेगी.

नोट: इन उपाय को करने के साथ-साथ आप नस चढ़ने का इलाज़ करवाने के लिए डॉक्टर के पास जरुर जाए. सिर्फ इन उपाय के भरोसे दर्द के कम होने का इंतजार ना करें. नहीं तो आपको आगे चलकर और भी किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

शेयर करे