इस चूर्ण को तेल के साथ नाभि पर लगाने से हमेशा के लिए पेट का दर्द छू-मंतर हो जायेगा

शेयर करे

अक्सर आपने घरों में देखा होगा जब पेट दर्द, उल्टी जैसी कोई समस्या होती है तो बुजुर्ग तरह-तरह की घरेलू चीजों का चूर्ण बनाकर खाने को देते हैं आज हम आपको कोई चूर्ण तो नहीं बल्कि आपकी रसोई में इस्तेमाल होने वाली हींग के लाभदायक फायदे बताने जा रहे हैं. हींग के चूर्ण को खाने में तड़के के रूप में मिलाने से न केवल खाने की सुगंध बढ़ जाती है बल्कि खाने का टेस्ट ही बदल जाता है. खाने में हींग न के बरारबर डाली जाती है जो पूरे खाने को स्वादिष्ट बना देती है. अक्सर आपने घरों में देखा होगा जब भी पेट की समस्या होती है तो घर के बुजुर्ग नुस्खे के तौर पर हींग को गर्म पानी में मिलाकर पीने को दे देते हैं जिसे पीने के बाद व्यक्ति को पूरी तरह आराम मिल जाता है वहीं आज हम आपको इस मामूली सी हींग के दाने के ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं कि जिसे जानने के बाद जब भी कोई परेशानी होगी तो डॉक्टर के पास बाद में जायेंगे पहले तो घर के ये नुस्खा अजमाकर देखेंगे.

Source-Google

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

रोज की भागदौड़ की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ना-घटना आम बात है लेकिन इसे कंट्रोल करना मुसकिल होता है. कभी-कभी ज्यादा ब्लड प्रेशर हाई होने पर व्यक्ति के दिमाग पर असर पड़ने लगता है इसलिए उसका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहना जरूरी होता है ऐसे में अगर मरीज को खाने में हींग जरूर खाना चाहिए.

Source-Google

कान दर्द में राहत पहुंचाती हींग

हींग में एंटीआक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में होने वाले सभी दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. अगर आपके दांत या कान में दर्द हो रहा हो तो हींग का सेवन करना चाहिए और कान में नारियल के तेल में हींग मिलाकर कुछ बूंद डालनी चाहिए.

पेट की समस्याओं में उपयोगी

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स की वजह से पेट में दर्द होता है. ऐसे में न केवल हींग खानी चाहिए बल्कि सरसों के तेल में हींग मिलाकर नाभि के आसपास लगाना चाहिए.

Source-Google

कैंसर के खतरे को करता है कम

Source-Google

वैसे तो कैंसर बहुत खतरनाक बीमारी है जिससे इलाज से भी निजात पाना मुश्किल होता है लेकिन अगर हम इस बीमारी के लिए भी घर के छोटे-मोटे इलाज करते रहेंगे तो कम से कम ज्यादा पीड़ा नहीं हो सकती है ऐसे में कैंसर पीड़ित व्यक्ति को हींग का सेवन जरूर करना चाहिए.

शेयर करे