पैरो में मालिश करने से खत्म होते है 5 यह गंभीर रोग

शेयर करे

कहाँ जाता है कि सरसों का तेल हर जगह इस्तेमाल में लिया जाता है। फिर चाहे वह खाना बनाने के लिए हो या शरीर की मालिश के लिए उपयोग में हो । सरसों का तेल शरीर की मालिश के लिए काफी फायदेमंद होता हैं,कयोंकि इस तेल में कई तरह के विटामिन होते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। आईए आपको बताते हैं सरसो के तेल से कुछ फायदे ।

तेल मालिश को गुजरे जमाने की बात मान लिया जाता है। आजकल की जनरेशन नई-नई क्रीमों और अरोमा ऑइल को ही तरजीह देते हैं। उनकी दादी-नानी के नुस्खों को वो पूरी तरह नकार चुके हैं, बजाय ये जानें कि जितना फायदा उनसे है वो किसी और तरीके से संभव हो ही नहीं सकता।

सिर पर तेल मालिश करने से बालों के साथ-साथ आपके मस्तिष्क को भी फायदा मिलता है। बाल घने होते हैं और वे बहुत जल्दी बढ़ते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पैरों के तलवे पर तेल मालिश करना आपको बहुत से अन्य फायदे भी देता है, जिससे अभी तक काफी लोग अंजान थे। तो चलिए जानते हैं, पैरों के तलवे पर तेल मालिश करने से आपको क्या-क्या फायदा मिल सकता है।

पैरों पर तेल बहुत जल्दी सोख जाता है। आपके पैरों के तलवे शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा से ज्यादा सख्त होते हैं। अगर आप तलवों पर मालिश करते हैं तो मात्र 20 मिनट के भीतर ये आपके शरीर के सेल्स यानि उतकों को सक्रिय कर देता है।

हमारे शरीर के तकवे और हाथों की हथेलियां, इन पर मौजूद त्वचा पर किसी भी प्रकार की वसायुक्त ग्रंथि नहीं होती है। आपके शरीर के इन हिस्सों पर तेल मालिश करने से वह शरीर में बहुत जल्दी सोख जाता है, तेल का फायदा स्किन के साथ-साथ शरीर को भी मिलता है लाभ ।

पैरों के तलवे बहुत सख्त होते हैं, उनपर तेल मालिश करने से आपके शरीर की संवेदनशीलता बढ़ती है और आपको चिड़चिड़ेपन से राहत मिलती है। शरीर के अन्य हिस्सों पर गर्म तेल का प्रयोग नहीं किया जाता लेकिन पैरों के तलवों के लिए यह बहुत अच्छा रहता है।

 

शेयर करे