उबली हुई चाय-पत्ती को फेंकने से पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें.

शेयर करे

हमारे देश में बहुत से लोगों की सुबह की शुरुआत चाय के प्याले के साथ ही होती है. जब भी हमारे घर में कोई मेहमान आता है तो उसको पानी पिलाने के बाद चाय पिलाई जाती है. चाय सुस्ती भागने के काम आती है इसीलिए ऑफिस में दिनभर काम करने के दौरान अगर चाय का एक भी कप मिल जाए तो सारी थकान चुटकियों में दूर हो जाती है. ये तो आपको भी पता होगा की चाय में कैफीन पाया जाता है जो हमारे दिमाग की उन क्रियाओं को जाग्रत करता है जो उत्तेजना-जोश से संबंध रखती हैं. कॉफी-चाय का सेवन करने से शरीर में एकदम ऊर्जा आ जाती है. जब आप ज्यादा थक जाओ तो एक कप चाय पी लो फिर साड़ी थकन दूर हो जाती है,चाय पीने के बहुत से फायदे है वहीं शायद आपको ना पता हो कि उबली हुई चाय-पत्ती भी व्यक्ति के बहुत काम आ सकती हैं.

Source-Google

बहुत से लोगों को होती है चाय की लत ,उबली हुई चाय-पत्ती को बेकार समझकर फेंक देते हैं बहुत से लोग

हममें से बहुत से लोग चाय बनाने के बाद जो उबली हुई चाय-पत्ती बचती है उसको बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते है, क्योंकि हमें उबली हुई चाय-पत्ती के फ़ायदों के बारे में नहीं पता होता. बता दें कि उबली हुई चाय-पत्ती को फेंके नहीं बल्कि उस चाय-पत्ती को अच्छी तरह से साफ कर लें. चाय-पत्ती को इस तरह साफ करे कि उसमें से चाय की सारी मिठास निकल जाए. जिसके बाद इस चाय-पत्ती का इस्तेमाल बहुत से कामों में किया जा सकता है. आज हम आपको उबली हुई चाय-पत्ती के कुछ ऐसे फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में शायद आपको ना पता हो

Source-Google

उबली चाय-पत्ती आती है बहुत काम

1. बता दें कि जख्मों को भरने के लिए भी उबली हुई चाय-पत्ती का उपयोग किया जा सकता है. शायद आपको ना पता हो कि चाय-पत्ती में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते है जो छोटे से छोटे और बड़े से बड़े जख्मों को बहुत जल्दी भर देता है और चोट के घाव कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते है. जख्मों को ठीक करने के लिए चाय-पत्ती के पानी से चोट को अच्छी तरह से साफ कर लें. ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा होगा.

2.घर के शीशों को साफ करने के लिए भी उबली हुई चाय-पत्ती का इस्तेमाल किया जा सकता है. घर के शीशों को चमकाने के लिए सबसे पहले चाय-पत्ती को अच्छी तरह से उबाल लें और उबालने के बाद जो पानी बचे उसको स्प्रे बोतल में भरकर शीशों को अच्छी तरह से साफ कर लें.

Source-Google

फर्नीचर की सफाई करने के लिए भी उबली हुई चाय-पत्ती का उपयोग किया जा सकता है

3. हर किसी के घर में पेड़-पौधे तो जरूर होते है. बता दें कि बची हुई चाय-पत्ती का इस्तेमाल खाद के रुप में भी किया जा सकता है. ये तो आपको भी पता होगा कि पौधों को विकसित करने के लिए उनमें समय-समय पर खाद डालना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में आप चाय-पत्ती को खाद की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

शेयर करे