शादी से पहले अपनी होने वाली पत्नी से जरूर पूछें ये सवाल, नहीं तो पछताना पड़ सकता है !

शेयर करे

लड़के के घरवाले भी अपने लड़के के लिए ऐसी लड़की की तलाश करते है जो उनके घर को ठीक ढंग से चला सके. घर में रह रहे छोटे और बड़ों को इज़्ज़त और प्यार दें. ऐसे में लड़के वाले अपने लड़के के लिए लिए बहुत सी लड़कियां देखते भी है और उन्हें जब किसी लड़की में ये सभी गुण दिख जाते हैं तो शादी के लिए हां कर देते हैं.

Source-Google

हर किसी लड़की का बचपन से ये सपना होता है की उसकी शादी एक ऐसे लड़के से हो जो उसकी सभी जरूरतों का ख्याल रखें. उसको इतना प्यार दे जितना उसको उसके माता-पिता देते थे. जिस समय लड़कियां जवानी की दहलीज़ पर कदम रखती है तो वो पढ़-लिख जाने के बाद ज़िंदगी में शादी करके घर बसना चाहती है.

लड़कियों में अक्सर शादी के लिए ये गुण भी देखते है लड़के

आपने अक्सर देखा होगा की कुछ लड़के लड़कियों में उनकी खूबसूरती देखते है और कुछ उनकी सिरत. जबकि असल में लड़के बातों-बातों में लड़कियों से असली बात पूछना ही भूल जाते हैं. खासकर जब किसी की शादी उसके घरवालों की मर्ज़ी से होती है यानि अरेंज मेरिज तब लड़कियों से कुछ सवाल पूछना बहुत ज्यादा जरुरी होती है. अगर आप शादी करने से पहले लड़की से ये बातें साफ़-साफ़ नहीं करते तो आपको शादी के बाद बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. आज इसी बात को जहन में रखते हुए हम आपको बताने जा रहे है कि आपको शादी करने से पहले किसी भी लड़की से कौन-कौन से सवाल करना बहुत जरुरी है. तो चलिए आप भी जान लीजिये उन सवालों के बारे में…

child marriage

पहला सवाल
किसी भी लड़के को लड़की से ये सवाल जरूर पूछना चाहिए की क्या वो खुद की मर्ज़ी से और खुश होकर शादी कर रही है? या घरवालों के दबाव में आकर? बहुत बार लड़कियां माता-पिता के दबाव डालने पर शादी करने के लिए राजी हो जाती है, लेकिन शादी करने के कुछ समय के बाद उनका नए परिवार में बिलकुल भी मन नहीं लगता जिसकी वजह से आगे चलकर लड़के और लड़के के परिवारवालों को बहुत सी परेशनियां होती है,लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि लड़की से ये सवाल अकेले में पूछे सबके सामने नहीं वरना वो इस बारे में बात नहीं कर पाएगी।

Source-Google

दूसरा सवाल
जो दूसरा सवाल शादी करने से पहले लड़की से पूछना बहुत ज्यादा जरुरी है वो ये है कि कहीं वो किसी और को पसंद या प्यार तो नहीं करती? आपने ऐसी बहुत सी लड़कियां देखीं होंगी जो अपने पसंद के लड़के से शादी करके घर बसना चाहती है, लेकिन जब उनके परिवार वाले शादी को राज़ी नहीं होते तो लड़की मज़बूरी में आकर माता-पिता के कहने से शादी कर लेती है. ऐसे में शादी से पहले लड़की से साफ़-साफ़ पूछ लें की अगर वो किसी को पसंद करती थी तो क्या शादी के बाद वो उसको भूलकर नई ज़िंदगी शुरू कर पायेगी या नहीं?

Source-Google

तीसरा सवाल
कहा जाता है कि शादी 2 लोगों के बीच नहीं बल्कि 2 परिवारों के बीच होती है. ऐसे में शादी से पहले लड़की को अपने परिवार के लोगों के बारे में अच्छी तरह से बताएं. उन्हें अपने घर के लोगों के स्वभाव के बारे में भी खुलकर बताएं और उससे पूछे की क्या वो शादी के बाद आपके घर में एडजस्ट कर पायेगी या नहीं? अगर आप शादी से पहले लड़की को अपने परिवार के लोगों के बारे में नहीं बताएंगे तो आगे चलकर आपके घर में आए दिन लड़ाई झगड़े होने शुरू हो जायेंगे।

Source-Google

चौथा सवाल
शादी करने के बाद हर कोई चाहता है कि उसका रिश्ता उसकी आखिरी सांस तक चले. ऐसे में जिस भी लड़की को शादी के लिए आप देखने जा रहे है उस लड़की से ये जरूर पूछे की क्या वो शादी होने के बाद उन्हें कभी छोड़ तो नहीं देगी? ये तो आपको भी पता होगा कि किसी भी रिश्ते को सालो साल तक चलाने के लिए उसमें भरोसे का होना बेहद जरुरी होता है.

शेयर करे