भारत से टकराने के लिए पाकिस्तान ने मंगाई मिश्र से 36 मिराज

शेयर करे

 

जम्‍मू-कश्‍मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्‍तान बौखला गया हैं, बार-बार भारत को गीदड़ भभकी दे रहा है। वही इस बीच पाकिस्‍तान वायुसेना अपनी ताकत बढ़ाने के लिए मिस्र से 36 मिराज फाइटर जेट्स  को खरीदने की योजना बना रही है। बड़ी बात यह है कि इन मिराज को मिस्र ने अपने बेड़े से रिटायर कर दिया है।

बता दे, कि  मिराज एयरक्राफ्ट रात के समय स्‍ट्राइक करने में बहुत कारगर है। इसे फ्रांस की कंपनी दसॉल्‍ट एविएशन बनाती है। ये वही कंपनी है जो राफेल जेट बनाती है, जो भारत फ्रांस से खरीदने वाला है। मिराज की मारक क्षमता 1250 किमी होती है। इसकी अधिकतम स्‍पीड 2350 किमी प्रति घंटा होती है।

पाकिस्‍तान के लिए इन मिराज को मिस्र में अपग्रेड किया जा रहा है। इनको खरीदने की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। माना जा रहा है कि भारत के साथ बढ़ते तनाव के चलते पाकिस्‍तान इस सौदे को जल्‍द से जल्‍द फाइनल करना चाहता है।

मिराज का भारत को मिलने जा रहे राफेल से कोई मुकाबला नहीं है। राफेल को भारत की जरूरत के हिसाब से कंपनी ने तैयार किया है। ये 4.5वीं जेनरेशन का फाइटर जेट है। राफेल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। ये सेमीस्‍टील्‍थ टेक्‍नोलॉजी से लैस है। इसे एशिया में इस्तेमाल होने वाला सबसे उन्‍नत तकनीक का जेट माना जा रहा है।

शेयर करे