जिनके पास है एयरटेल का सिम उनके लिए बड़ी खबर, जानकर खुशी से झूम उठेंगे आप

शेयर करे

भारती एयरटेल अपने उपयोगकर्ता (एआरपीयू) के औसत राजस्व में सुधार के लिए फिर से कुछ बड़े बदलाव कर रहा है जो अब रिलायंस जियो की तुलना में अधिक है। अपने नवीनतम कदम में, एयरटेल ने पहले 15 दिनों से सात दिनों के लिए आने वाली वॉयस कॉलिंग वैधता को कम कर दिया है। अनजान के लिए, एक सक्रिय कॉम्बो योजना के बिना एयरटेल प्रीपेड उपयोगकर्ता अपने खाते में बचे हुए समय शेष की बात करने पर भी आउटगोइंग वॉयस कॉल नहीं कर पाएंगे। यह टेल्को द्वारा पिछले साल शुरू की गई एक ही न्यूनतम रिचार्ज योजना है। इससे पहले, यदि एयरटेल प्रीपेड ग्राहक रिचार्ज एक्सपायरी के 15 दिनों के भीतर कॉम्बो प्लान को रिचार्ज करने में विफल रहता है, तो वह इनकमिंग वॉयस कॉल प्राप्त नहीं कर पाएगा, हालांकि, अब इसे घटाकर सात दिन कर दिया गया है। फिलहाल, यह अज्ञात है कि वोडाफोन आइडिया ने इस बदलाव को लागू किया है या नहीं, लेकिन टेलीकॉमटॉक के कुछ पाठकों ने टिप्पणी की कि बदलाव वोडाफोन आइडिया पर पहले से ही सक्रिय हैं।

अक्टूबर 2018 में, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने सभी लोकप्रिय टॉक टाइम रिचार्ज को रद्द कर दिया और ‘न्यूनतम रिचार्ज’ नामक एक नई योजना भी पेश की। यहां बताया गया है कि कैसे एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों नेटवर्क पर मिनिमम रिचार्ज योजना काम करती है: एक प्रीपेड ग्राहक के पास होगा। वॉयस कॉल करने के लिए और इनकमिंग कॉल प्राप्त करने के लिए हर महीने 35 रुपये का रिचार्ज करें। यदि ग्राहक रिचार्ज करने में विफल रहता है, तो आउटगोइंग को योजना की समाप्ति के तुरंत बाद रोक दिया जाएगा, जबकि आने वाले वॉयस कॉलिंग को 15 दिनों के बाद डिस्कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है। इस नए बदलाव के साथ, एयरटेल के प्रीपेड ग्राहक सात दिनों की योजना की समाप्ति के बाद किसी भी इनकमिंग कॉल को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। मूल रूप से, एयरटेल अपने प्रीपेड उपयोगकर्ताओं को हर महीने रिचार्ज करने के लिए मजबूर कर रहा है ताकि ARPU स्थिर रहे। भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया दोनों का यह कदम मौजूदा बाजार परिदृश्य से निपटने के लिए था, जहां जियो मुनाफे को स्थिर रखने के साथ-साथ बड़े नोट पर ग्राहकों को हासिल कर रहा है।

भारती एयरटेल से न्यूनतम रिचार्ज प्लान विस्तृत

Aforesaid, Bharti Airtel ने पिछले साल टॉक टाइम प्लान हटा दिए और ‘स्मार्ट रिचार्ज’ नाम से नए प्रीपेड प्लान पेश किए। एयरटेल के ये स्मार्ट रिचार्ज प्लान 23 रुपये से शुरू होते हैं और सभी तरह से 245 रुपये तक जाते हैं। 23 रुपये वाला पैक सिर्फ आपके खाते की वैधता को बढ़ाता है। बिना किसी टॉक टाइम के लाभ प्रदान किए 28 दिनों तक। इसलिए यदि आप 23 रुपये के स्मार्ट रिचार्ज के साथ रिचार्ज कर रहे हैं, तो आपको 10 रुपये या 100 रुपये या 500 रुपये या 1,000 रुपये के टॉक टाइम प्लान को अलग से रिचार्ज करना होगा। 35 रुपये का स्मार्ट रिचार्ज 26.66 रुपये का टॉकटाइम और 100MB डेटा का लाभ देता है, इसके बाद 65 रुपये का पैक दिया जाता है, जिसमें 200MB डेटा और 55 रुपये का टॉक टाइम होता है। 95 रुपये का स्मार्ट रिचार्ज उपयोगकर्ता को 500MB डेटा और 95 रुपये का पूरा टॉकटाइम प्रदान करता है। 35 रुपये, 65 रुपये और 95 प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आते हैं।

शेयर करे