दुनिया की सबसे महंगी चीज, सिर्फ एक ग्राम की कीमत पर….

शेयर करे

आप जानते है कि दुनिया में कई ऐसी चीजें है जिन्हें खरीदने की सिर्फ कल्पना की जा सकती है, जी हाँ, आज हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनकी कीमत कई देशों की जीडीपी से ज्यादा है।दुनिया में कई ऐसी चीज़ें मौजूद हैं, जिनकी कीमत आपकी सोच से भी कहीं ज्यादा है,और ऐसी चीजें बेहद खास जगहों पर इस्तेमाल होती हैं। जानिए प्रति ग्राम लाखों-करोड़ों की बिकने वाली इन 5 सबसे महंगी चीज़ों के बारे में।

एंटीमैटर दरअसल प्रतिद्रव्य प्रतिकणों से मिलकर बना होता है, एंटीमैटर का इस्तेमाल अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर जाने वाले विमानों में ईधन की तरह किया जा सकता है औऱ ये दुनिया का सबसे महंगा मैटेरियल है जो एक ग्राम एंटीमैटर की कीमत 393.75 लाख करोड़ है।

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी चीज़ का नाम कैलिफोरनियम है, जो एक ग्राम कैलिफोरनियम की कीमत 170.91 करोड़ है और इस मैटेरियल का इस्तेमाल न्यूक्लियर रिएक्टर में किया जाता है।

आभूषण के तौर पर इस्तेमाल होने वाला हीरा करोड़ों महिलाओं की पहली पसंद होगा। ये दुनिया का तीसरा सबसे महंगा आइटम है, इसकी एक ग्राम की कीमत 34.81 लाख है।

ट्रिटियम दुनिया में सबसे महंगी बिकने वाली चौथे नंबर की चीज़ है, महंगी घड़ियों, दवा और रेडियो थेरेपी में इस्तेमाल होने वाले इस मैटेरियल की कीमत 18.9 लाख प्रति ग्राम है।

 

 

शेयर करे