शेयर बाजार में आज नहीं होगा कारोबार, जानिए क्‍या है वजह

शेयर करे

भारतीय शेयर बाजार के लिए यह सप्‍ताह काफी अहम माना जा रहा है, क्योंकि इस हफ्ते बैंकिंग और ऑटो सेक्‍टर के शेयर में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है । सप्‍ताह के पहले दिन सोमवार को गणेश चतुर्थी के मौके पर शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ, और अब मंगलवार यानी कल शेयर बाजार खुलेंगे । इस तरह शेयर बाजार लगातार तीन दिन- शनिवार, रविवार और सोमवार को बंद रहे । इस महीने में शेयर बाजार 10 सिंतबर को मुहर्रम की वजह से भी बंद रहेंगे । बता दें कि बीते शुक्रवार को कारोबार के अंत में सेंसेक्स 263.86 अंकों की तेजी के साथ 37,332.79 पर और निफ्टी 74.95 अंकों की तेजी के साथ 11,023.25 पर बंद हुआ ।

इस सप्ताह शेयर बाजार की चाल आर्थिक आंकड़ों के अलावा रुपये की चाल और वैश्विक बाजारों के रुख से तय होगी. इसके अलावा इस सप्ताह निवेशकों के मूड का भी असर बाजार पर पड़ सकता हैं । इस हफ्ते निवेशकों की नजर ऑटो सेक्‍टर के शेयरों पर होंगी । दरअसल, ऑटो कंपनियों के अगस्त 2019 की बिक्री के मासिक आंकड़े आने शुरू हो गए हैं और इसी तरह बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं ।

बता दें, कि बीते शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद सरकार ने बैंकों के विलय का ऐलान किया । यानी जिन बड़े बैंकों का विलय होने वाला है उनमें पीएनबी, केनरा और इलाहाबाद बैंक समेत कई बड़े बैंक शामिल होंगे और ऐसे में इस बात की उम्‍मीद की जा रही है, कि बाजार सरकार के फैसले का स्‍वागत करेगा ।

बीते शुक्रवार को देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के चालू वित्त वर्ष के आधिकारिक तिमाही आंकड़े जारी किए गए। जीडीपी की रफ्तार वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में घटकर 5 फीसदी रही। यह करीब 7 साल का निचला स्‍तर है । वहीं अगर सालाना आधार पर देखें तो 3 फीसदी की गिरावट आई है ।बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में 8 फीसदी पर जीडीपी के आंकड़े थे ।

शेयर करे