इन 5 कारणों से बनता है भाई बहन का रिश्ता मजबूत, जानिए क्या है ये वजह

शेयर करे

भाई बहन का रिश्ता सबसे करीबी रिश्तों में से एक है। सबसे पवित्र रिश्ता माना जाने वाले इस रिश्ते में घुली मिठास, अपनापन और प्यार और लाता है। भाई बहन के प्यार के किस्से तो सभी ने सुने हैं। बहनों का प्यार और भाईयों का दुलार रिश्ते को मजबूत करता है। भाईयों को अक्सर कहा जाता है कि वो बहनों के सबसे अच्छे दोस्त होते हैं । बहनें अपनी सारी बात भाईयों से शेयर करते हैं। जो बात वो अपने माँ बाप से नहीं कह पाते वो अपने भाईयों से कहती हैं। भाईयों का फर्ज भी होता है कि वो अपनी बहन के सारे खुशी और गम में हमेशा साथ दे। भाई हमेशा चाहते हैं कि उनकी बहन कोई गलती न करे लेकिन कोई गलती हो भी जाती है तो भाई उनका हमेशा साथ देते हैं। ऐसे ही खूबसुरत रिश्ता होता एक भाई और बहन का, तो चलिए जानते हैं कि ऐसी कौन कौन सी बातें होती हैं जो भाई बहन के रिश्ते को और भी ताकतवर बनाती है।

भाई के लिए बहन की खुशी के बहुत ज्यादा मायने हैं। एक भाई हमेशा चाहता है कि उसकी बहन जीवनभर खुश रहे और किसी भी दुख का सामना करना न पड़े। इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है। चाहे इसके लिए उसे दुनिया से लड़ना भी क्यों न पड़े।
साझेदारी होती है- रिश्तों को खूबसूरत और प्यारा बनाने के लिए उसमें साझेदारी का होना आवश्यक है। और एक भाई बहन के रिश्ते में खूब साझेदारी होती है। इसका एक कारण है कि वे दोनों हमउम्र होते हैं और घर में एक जैसे। इसलिए दोनों एक दूसरे की केयर करते हैं। और हमेशा साथ रहते हैं। भाई बहन के रिश्ते में कोई भी चीज आए वो बराबर बराबर हिस्सों में बंटता है इसलिए दोनों एक दूसरे को समझते हैं। और साझेदारी बनी रहती है।

नोंक झोंक- भाई बहन का रिश्ता जितना अधिक प्यारा होता है उतना ही नोंक झोंक भरा भी। इस रिश्ते में लड़ाई झगड़ा होना लाजमी है। लेकिन कितना भी लड़ाई झगड़ा क्यों न हो जाए। लेकिन उसके बावजूद भी दोनों में उसी तरह का प्यार बरकरार रहता है और फिर से ऐसे बात करते हैं जैसे कुछ हुआ ही न हो।

अच्छे दोस्त- एक बहन अपने भाई के मन की सारी बातें पढ़ लेती है। अगर वो किसी मुसीबत में है तो यह बात भी उसे पता चल जाती है। अगर कोई बात घर में कहनी हो और भाई नहीं कह पा रहा हो तो बहन ही इसमें साथ देती है। और सारी बातें घर में बताती है। जिससे कि भाई का बोझ हल्का होता है। ऐसे ही हर खुशी और गम में साथ देने वाली बहन अपने भाई को सबसे ज्यादा प्यार करती है। और अपने भाई से दुलार की अपेक्षा करती है।


बदले की बात- यह बात भाई बहन के रिश्ते को सबसे खूबसूरत बनाती है। जब आप आलस में हों और आप काम नहीं कर रहे हों। तो उस वक्त भाई या बहन ही उस काम के लिए सबसे ठीक होते हैं। लेकिन आप जैसे ही उनसे काम के लिए कहेंगे वो काम करने से मना कर देंगे और आपको वो सारी बातें याद दिला देंगे जो आपने उनके काम के वक्त मना किया था। इस तरह से आप दोनों के बीज नोंक झोंक होगी । यह आपके रिश्ते को और अच्छा बनाती है।

शेयर करे