UP Unlock 3 Guidelines: जानिए, यूपी में क्या खुलेगा रहेगा, क्या बंद

शेयर करे

कोरोना के बढ़ते केस के बीच केंद्र सरकार ने देशभर में अनलॉक 3.0 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। नई गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूल कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और बार 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। राजनीतिक और धार्मिक समागम पर अभी रोक जारी रहेगी। हालांकि अनलॉक 3.0 में योगा सेंटर और जिम को 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय अलग से एसओपी जारी करेगा। अभी आधिकारिक गाइडलाइन नहीं आई है लेकिन राज्य सरकार इन संभावित शर्तों के साथ अनलॉक-3 का पालन करवाएगी-

जारी रहेगा वीकेंड लॉकडाउन

यूपी सरकार ने बढ़ते कोरोना केस के मद्देनजर वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की थी। यूपी में हर हफ्ते शनिवार और रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन जारी रहेगा। हफ्ते के पांच दिन बाजार सामान्य रहेगा।

मास्क न पहनने पर 500 रुपये जुर्माना

लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पहनना जरूरी होगा। मास्क न लगाने पर जुर्माने की राशि बढ़ाकर 500 रुपये तक कर दी गई है। दूसरी बार बिना मास्क के पकड़े जाने पर 1000 रुपये तक जुर्माना वसूला जा सकता है।

योग संस्थानों और जिम खोलने की मंजूरी

योग संस्थानों और जिम खोलने की मंजूरी दे दी गई है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, नाइट कर्फ्यू को हटाया जाएगा। 65 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को घर में रहने की सलाह है।

कंटेनमेंट जोन में सख्ती

कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह सख्ती जारी रहेगी और सिर्फ जरूरी गतिविधियों को इजाजत मिलेगी। कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन की पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी

होम आइसोलेशन को अनुमति

इसके अलावा पिछले दिनों यूपी सरकार ने होम आइसोलेशन को मंजूरी दे दी है। इसमें बिन लक्षण वाले मरीज अस्पताल में भर्ती होने के बजाय घर पर आइसोलेट हो सकते हैं। दरअसल पिछले दिनों अस्पताल में बेड की संख्या कम पड़ने की रिपोर्ट के बाद यूपी सरकार ने यह फैसला लिया था।

Source-Google
ये सब अभी बंद रहेंगे

– स्कूल/कॉलेज
– सिनेमा हॉल, इंटरटेनमेंट पार्क
– मेट्रो ट्रेन
– सामाजिक समारोह में अधिक लोगों की संख्या पर प्रतिबंध
– धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी

शेयर करे